अपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन आसान प्रक्रिया का प्रयोग करें और एक सप्ताह में अपना पैन कार्ड प्राप्त करें।
चले सुरु करते है ।
पैन कार्ड या स्थायी खाता संख्या भारत के नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। यह न केवल कर उद्देश्यों के लिए बल्कि पहचान प्रमाण के रूप में भी उपयोगी है।
पैन कार्ड या स्थायी खाता संख्या भारत के नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। यह न केवल कर उद्देश्यों के लिए बल्कि पहचान प्रमाण के रूप में भी महत्वपूर्ण है।
पैन कार्ड या स्थायी खाता संख्या भारत के नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसका उपयोग न केवल कर उद्देश्यों के लिए किया जाता है बल्कि पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। कार्ड में एक अद्वितीय दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर शामिल है और इसे भारतीय कर विभाग के तहत एक कार्ड के रूप में जारी किया जाता है। पैन कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण:
Step 1: एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.onlineservices.nsdl.com पर जाएं।
Step 2: एक पेज खुलेगा, जिसमें एप्लिकेशन टाइप चुनें नया पैन- भारतीय नागरिक (फॉर्म 49 ए)। यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं तो नया पैन चुनें -Foreign Citizen (४९ा)
Step 3: आपके लिए उपयोगी पैन कार्ड की श्रेणी का चयन करें।
Step 4: अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि भरें
Step 5: कैपचैर कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
Step 6: सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक टोकन नंबर जेनरेट होगा। इस टोकन नंबर को कॉपी कर लें यह आप लोगों के बाद में काम आएगा अपने पैन आवेदन को जारी रखने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करना होगा
चरण 7: एक नया पृष्ठ दिखाई देगा और यह आपको तीन विकल्प दिखाएगा।
चरण 8: ई-साइन के माध्यम से सबसे आम और पसंदीदा स्कैन की गई छवि है।
चरण 9: विकल्प का चयन करने के बाद, अपना विवरण दर्ज करें जैसे कि आधार कार्ड नंबर, माता-पिता का नाम आदि।
चरण 10: इस चरण के लिए आपको अपना नाम, जन्म तिथि, पता आदि भरना होगा। सभी विवरण भरने के बाद अगला क्लिक करें।
चरण 11: अगले चरण में, आपको अपना क्षेत्र कोड, AO (आकलन करने वाला अधिकारी) प्रकार, श्रेणी कोड और AO नंबर दर्ज करना होगा। अगला पर क्लिक करें।
चरण 12: ड्रॉप-डाउन मेनू से आपके द्वारा सबमिट किए गए दस्तावेज़ों को उम्र और निवास के प्रमाण के रूप में चुनें, आवश्यक विवरण भरें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।
चरण 13: आपके दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद आपको भुगतान पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा, आप कई ऑनलाइन भुगतान विधियों में से एक चुन सकते हैं। पैन कार्ड आवेदन के लिए शुल्क यदि रु। 106 अतिरिक्त बैंक शुल्क को छोड़कर, यदि कोई हो। यदि आपने ई-केवाईसी या ई-साइन का विकल्प चुनने के बजाय भौतिक दस्तावेज भेजने का विकल्प चुना है, तो आपको रु। का भुगतान करना होगा। 110 है।
चरण 14: एक बार भुगतान करने के बाद, आपको आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा, या ई-साइन के माध्यम से दस्तावेज जमा करना होगा या दस्तावेजों को एनएसडीएल को भेजना होगा। आपको अपने आवेदन के बारे में एनएसडीएल से एक ईमेल पावती भी मिलेगी।
चरण 15: एक बार आवेदन संसाधित हो जाने के बाद आपका पैन कार्ड आपको मिल जाएगा। पावती संख्या अपने पास रखें।
इस तरीके से आप अपना पैन कार्ड बना सकते हो
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