Ticker

6/recent/ticker-posts

About Us

मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे-मोती...

Examinee is better than Examiner. परीक्षक से अधिक योग्य परीक्षार्थी है।

यह रिमार्क एक दूरदर्शी सुयोग्य अध्यापक महोदय का है, जिन्होंने एक छात्र की परीक्षा की उत्तर-पुस्तिका पर अपनी शुद्ध भावना को ईमानदारी के साथ अंकित किया था। 

बात उन दिनों की है, जिन दिनों बिहार, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में एक बोर्ड और एक विश्वविद्यालय परीक्षाएँ आयोजित करते थे...

ऐसी घटना हमारे देश में ही नहीं, वरन् संभवतः संसार में प्रथम बार घटित हुई। आज हम उस दूरदर्शी ईमानदार अध्यापक महोदय को भले ही भूल गये हों, लेकिन उनका यह ऐतिहासिक रिमार्क इतना सच साबित हुआ कि उसी छात्र को आगे चलकर भारतीय गणतंत्र का प्रथम राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त हुआ। सच है

- होनहार विरवान के होत चिकने पात... सच यह भी है:-

करत-करत अभ्यास ते, जड़मति होत सुजान।
रसरीआवत-जात ते, सिल पर परत निसान। 

विद्यार्थी जीवन में पूर्ण और असाधारण सफलता तभी प्राप्त हो सकती है, जब छात्र पूरी लगन के साथ सही और शद्ध पस्तकों का मनोयोगपूर्वक अध्ययन और अभ्यास करे। 

नयी शिक्षा-नीति के बदले संदर्भ में परिवर्तित नवीनतम पाठ्यक्रम के अनुकूल विषय-वस्त कितनी सनियोजित है, पुस्तकों के शुद्ध और सही मुद्रण का कितना ध्यान रखा गया है, साथ-ही-साथ पाठ्यक्रम की मूल भावना के साथ कितना तालमेल रखा गया है...आदि कुछ मुख्य बातें हैं, जो प्रामाणिक एवं श्रेष्ठ पुस्तकों की पहचान है। प्रामाणिक पुस्तक ही छात्रों का सच्चा साथी होता है। आइए इस दिशा में हम आपका सही मार्गदर्शन करें।

याद रखें, यही सही समय है, जब आपमें छिपे होनहार विरवान के चिकने अंकुर फूटेंगे। सत्परामर्श हमारा, निर्णय और आत्मविश्वास आपका।

प्रकाशक की कलम से ....

आज का दौर वैज्ञानिक हलचलों का दौर है, जहाँ रोजगार की पर्याप्त संभावनाएं हैं। लिहाजा आपके मार्गदर्शन के लिए हम विज्ञान विषयों की सम्यक् जानकारियों से परिपूर्ण SimpleHelp.In लेकर आपके समक्ष हाजिर हैं। SimpleHelp.In  की अब तक की प्रकाशित Post का जिस तरह गर्मजोशी से स्वागत कर आपने हमारी हौसला अफजाई की है, उसके लिए आभारी हैं।

एन. सी. ई. आर. टी. (NCERT) के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य विज्ञान की इस बेजोड़ पुस्तक में हमने भौतिकी, कम्प्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी, रसायनशास्त्र, जीवविज्ञान, कृषि विज्ञान, पशुपालन-विज्ञान, पर्यावरण एवं प्रदूषण, सरीखे विषयों की हर तरह की प्रामाणिक जानकारी देने का प्रयास किया है। हम अपने काम में कहाँ तक सफल हुए हैं। यह आप ही तय करेंगे।

हर अध्याय के साथ वस्तुनिष्ठ प्रश्न, आंकिक प्रश्न एवं विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के Selected परीक्षोपयोगी प्रश्न भी दिए गए हैं, ताकि आपकी विषय-वस्तु की पकड़ और भी मजबूत हो सके। पुस्तक में महत्त्वपूर्ण वैज्ञानिक TERMS अंग्रेजी में भी दिए जाने से इसकी उपादेयता बढ़ गई है।

हमारे अनुभवी विषय-विशेषज्ञों ने पाठ्य-सामग्री को कदम-दर-कदम Grassroot Level से आगे बढ़ाया है, जिससे अध्ययन के दौरान आपको विज्ञान-जैसे नीरस विषय की बोझिलता का एहसास नहीं होगा।

हमें यकीन है कि यह Website आपके लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं में एक भरोसेमंद मार्गदर्शन का कार्य करेगी। हमें पक्का विश्वास है कि यदि आपने सच्ची लगन और पूरी तन्मयता से इस Website का अध्ययन किया, तो एक क्या जीवन की हर परीक्षा में आप सफलता हासिल करेंगे। हमारी अग्रिम बधाइयाँ ! आपके स्वर्णिम भविष्य की मंगल कामनाओं के साथ,

-प्रकाशक

Post a Comment

0 Comments