प्रीती जिंटा का जीवन परिचय ( preity zinta biography in hindi)

हेलो दोस्तों आज हम जानने वाले है। IPL की टीम किंग्स इलेवन पंजाब की CO- Owner और बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस में से एक प्रीति जिंटा के बारे में। 

जिनको खासकर के लोग उनकी गुड लुक्स और एक्टिंग की वजह से पसंद करते हैं। अपने प्यारे डिंपल के लिए मशहूर प्रीति जिंटा ने बॉलीवुड के अलावा भी पंजाबी तमिल और तेलगु फिल्मों में काम किया है और हर साल इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होते ही वह अपनी टीम को सपोर्ट करते हुए फील्ड में नजर आ ही जाती हैं। प्रीति आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब की को-ओनर होने के अलावा साउथ अफ्रीका T20 ग्लोबली की टीम Stellenbosch kings भी ऑनर है। 


प्रीती जिंटा का जीवन परिचय ( preity zinta biography in hindi)



13 साल की उम्र में अपने पिता को खो देने वाली प्रीति जिंटा का यह सफर इतना आसान नहीं था अपने जीवन काल में उन्हें बहुत सारे बुरे दौर भी देखने पड़े। 

Preity zinta biography in hindi


Preity zinta jeevan parichay:तो चलिए दोस्तों प्रीति जिंटा को और भी करीब से जानने के लिए अब उनकी पूरी लाइफ स्टोरी शुरू से जानते हैं तो दोस्तों इस कहानी की शुरुआत होती है 31 January 1975 से जब हिमाचल प्रदेश के शिमला में प्रीति जिंटा का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम दुर्गानंद जिंटा था जो कि इंडियन आर्मी में ऑफिसर थे और उनकी मां का नाम नीलप्रभा इसके अलावा उनके दो भाई भी हैं। जिनका नाम मनीष जिंटा और दीपांकर जिंटा है। 

प्रीती जिंटा के जीवन में बुरा समय 

हालांकि प्रीति जिंटा और उनके परिवार के लिए बहुत ही बुरा समय तब आया जब एक कार दुर्घटना में उनके पिता की मृत्यु हो गई और उसी एक्सीडेंट में उनकी मां भी बहुत ही बुरी तरह से घायल हो गई थी जिसकी वजह से दो सालों तक उन्हें बैड पर रहना पड़ा और जब यह घटना घटी तो उस समय प्रीति जिंटा की उम्र महज 13 साल थी। हालाकि इस कठिन दौर में उन्होंने अपना हौसला कभी भी टूटने नहीं दिया और इस दौर का डटकर सामना किया।
 

प्रीती जिंटा की पढ़ाई (Preity zinta education qualification in Hindi)

प्रीति जिंटा ने कॉन्वेंट ऑफ़ जीज़स एंड मेरी बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई की और वह पढ़ाई-लिखाई में बहुत ही अच्छी हुआ करती थी इसीलिए स्कूल के दिनों में उन्हें काफी अच्छे ग्रेड भी मिला करती थी। आगे चलकर उन्होंने ST. Bedes College से इंग्लिश ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया और क्रिमिनल साइकोलॉजी में उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर रखा है


प्रीती जिंटा मॉडलिंग का रास्ता अपना

उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया हालांकि इसके बाद प्रीति जिंटा ने मॉडलिंग का रास्ता अपना लिया और फिर पहली बार वह चॉकलेट के ऐड में उन्होंने काम किया था। उन्हें यह रोल बाई चांस मिल गया था। 1996 में प्रीति अपने किसी दोस्त की बर्थडे पार्टी में गई थी और वहां पर एक डायरेक्टर ने प्रीति जिंटा को देखकर चॉकलेट के ऐड के लिए उसे ऑडिशन देने की बात कहीं और दोस्तों प्रीति जिंटा के अंदर टैलेंट तो मौजूद नहीं था। जो कि एडवर्टिजमेंट के जरिए बाहर आ गया और फिर इसके बाद से लिरिल साबुन की तरह ही बहुत सारे कमर्शियल एड में प्रीति जिंटा दिखाई देने लगी और अगर बात की जाए की उनकी पहली फिल्म की तो वह भी किस्मत से ही मिल गई थी। दरअसल 1997 में प्रीति की फ्रेंड एक फिल्म में ऑडिशन देने गई हुई थी और वह प्रीति को भी यूं ही अपने साथ लेकर वहां पहुंची पर जब शेखर कपूर ने प्रीति से पूछा कि क्या वह भी ऑडिशन देना चाहेंगी तो प्रीति ने बिना किसी प्लानिंग के हां कर दी और उसकी किस्मत यहां भी इतनी अच्छी थी कि उन्हें इस फिल्म के लिए सेलेक्ट कर लिया गया और इस फिल्म का नाम था TARA RUM PUM PUM लेकिन आगे चलकर किसी वजह से यह कैंसिल हो गई और शेखर कपूर ने ही प्रीति को मणिरत्नम की फिल्म दिल से के लिए रिमाइंड किया जो कि 1998 में रिलीज हुई और इस मूवी में प्रीति ने सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था और फिर उनकी एक्टिंग को देखते हुए उन्हें अपनी पहली फिल्म के लिए ही सुनहरे अवॉर्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस मिला आगे चलकर प्रीति ने 1998 में सोल्जर मूवी में काम किया जो कि बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बड़ी हिट साबित हुई और लोगों ने भी उनकी एक्टिंग की काफी सराहना की इसके बाद वह 2 तेलुगू फिल्म PREMANTE IDERA, RAJA KUMARUDU में भी नजर आई। 1999 में प्रीति जिंटा ने अक्षय कुमार के साथ संघर्ष मूवी में काम किया। हालाकि यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी कामयाब तो नहीं रही लेकिन प्रीति जिंटा की एक्टिंग को काफी एप्रिशिएट किया गया और फिर 20 के दशक में प्रीति जिंटा ने मिशन कश्मीर, दिल चाहता है, चोरी चोरी चुपके चुपके, कोई मिल गया, कल हो ना हो, लक्ष्य, वीर जारा और कभी अलविदा ना कहना जैसी और भी कई सारी हिट फिल्मों में काम किया। 2007 में प्रीति न द लास्ट लीयर नाम की अपनी पहली इंग्लिश फिल्म की और इस फिल्म ने नेशनल अवॉर्ड आफ इंडिया फॉर बेस्ट फीचर फिल्म इन इंग्लिश जीता और फिर इसके बाद 2008 में प्रीति जिंटा एक कैनेडियन फिल्म हैवन ऑन अर्थ में भी नजर आई। जिसके लिए उन्हें सिल्वर ह्यूगो अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस मिला और 2008 में प्रीति जिंटा ने नेस वाडिया और मोहित बर्मन के साथ मिलकर आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब को 76 मिलियन डॉलर में खरीदा। फिल्मों से कुछ साल का ब्रेक लेने के बाद उन्होंने अपनी टीम पर फोकस करना शुरू कर दिया। इसके बाद प्रीति ने 2011 में खुद का प्रोडक्शन हाउस PZNZ Media शुरू किया और फिर कई सालों के गैप के बाद 2013 में उनकी फिल्मों में वापसी इश्क इन पेरिस मूवी से हुई हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बुरी तरह से फैल हो गई और प्रीति जिंटा का कमबैक का अटैम सफल नहीं हो 

फिल्मों में काम करने के अलावा यह भी करती है प्रीति जिंटा 

फिल्मों में काम करने के अलावा प्रीति जिंटा कई सारे Stage Shows और टेलीविजन होस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी है साथ ही उन्होंने बीबीसी के लिए बतौर ऑनलाइन कॉलम राइटर का भी काम किया है और अगर प्रीति के पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो 29 फरवरी 2016 को उन्होंने Goodenough के साथ शादी की जो कि यूएस की एक कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट के पद पर काम करते हैं

Last Word:-

यह कहानी प्रीति जिंटा की जिन्होंने अभी तक का सफर अपने टैलंट की वजह से तय किया। प्रीती ने ऐसे भी दिन देखे हैं जहां पर अगर कोई और व्यक्ति होता तो अपना हौसला खो देता लेकिन उन्होंने मुश्किलों का डटकर सामना किया और नतीजा तो आज हम सबके सामने है तो दोस्तों उम्मीद है कि प्रीति जिंटा कि यह लाइफ स्टोरी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ